बालाजी फाउंडेशन ने बीते समय की गायिका कमला राठौर का मनाया 72वां जन्मदिन, आर्थिक मदद कर दी बधाई..

611 Views

 

गोंदिया। संगीत जगत का गुमनाम नाम कमला राठौर ने अपने जीवन के ७२ वर्ष पूरे किये। बीते समय की गोंदिया शहर की सुप्रसिद्ध गायिका कमला राठौर ने १९७० के दशक में अपनी गायकी से खूब नाम कमाया और बॉलीवुड के अनेकों म्यूजिक डायरेक्टर के साथ उस समय के दिग्गज कलाकारों के लिए डबिंग की। कमला राठौर ने १९७० के दशक में श्यामजी घनश्यामजी के डायरेक्शन में ठोकर पिक्चर में अपनी आवाज लता मंगेशकर के लिए डबिंग कराई थी।

दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर रविन्द्र जैन, राम लक्ष्मण के साथ अनेकों फ़िल्मों में कमला राठौर ने दिग्गज गायकों के लिए डबिंग की है। पुराने दौर मे जब गायकों के समय अभाव होता था एवम संसाधन सीमित होने के कारण एक गाने को तैयार करने में भी कई दीन लग जाते थे तब ऐसे समय में कमला राठौर जैसे गायकों से संगीत निर्देशक गाने डबिंग करवाके मुख्य गायक को भेज कर संगीत की तैयारी करवाया करते थे।

कमला राठौर ने लता मंगेशकर, आशा भोसले, उषा उत्थुप जैसे दिग्गजों के लिए गाने डबिंग किए हैं। इसके आलावा पद्मा खन्ना सजना है मुझे सजना के लिए, शबाना आजमी दिल में तुझे बिठाके, मुमताज शशी कपूर डेनी डोंजप्पा के लिए एक डाल पर तोता बोले एक डाल पर मैना जैसे प्रख्यात गानों में भी मुख्य गायकों के साथ अपनी आवाज दी है।

इसके आलावा कमला राठौर ने महेश कुमार एंड पार्ट नाम से विख्यात ऑर्केस्ट्रा के साथ पुरे देश भर में अपने शो किए एवम अपने गानों पर कई विख्यात कलाकारों थिरकाया है इसमें उस समय की नायिका एवं खलनायिका शमिल हैं जैसे रूपाली, बिंदु, जयश्री टी, मीना टी, ललिता पवार,केष्ठो मुखर्जी, टुन टुन, जोगेंदर आदि हैं।

इन सभी दिग्गजों के साथ काम करके बॉलीवुड को अलविदा कर १९९० में गोंदिया आकार स्टेज शो करना शुरु किया परन्तु धीरे धीरे परिस्थिति का शिकार होकर कमला राठौर के पुरे परिवार अलग हो गया एवम एक अकेले बेटे की मौत के बाद १ पोते एवम १ पोती की जिम्मेदारी सर पर आ गई।

परंतु काल के चक्र में कमला राठौर कुछ ऐसी जा फसी की आज पैसों के अभाव में नर्क से भी बद्तर जीवन जीने को मजबूर है। डॉ नितेश बाजपेई ने बालाजी फाउंडेशन की ओर से उनके ७२ जन्मदिन पर केक काटकर उपहार एवम् आर्थिक सहायता दी और साथ ही सभी सामाजिक संगठनों से उनकी मदद की अपील की।

Related posts